ब्रेकिंग न्यूज़:-

ब्रेकिंग न्यूज़:- "वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बने."

Monday 11 November 2019

वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बन रहे दीनबन्धु हेल्प फॉउंडेशन की टीम..

वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बन रहे दीनबन्धु हेल्प फॉउंडेशन की टीम:-


बिलासपुर न्यूज़:- त्यौहार खुशियों का पर्व होता है, और लोग इस दिन हर्षोल्लास के साथ जश्न मनाते हैं । कहा जाता है कि यह पर्व चेहरों पर खुशियां देता है, त्यौहार की इस खुशी में हम हजारों रुपए खर्च कर देते हैं और इस जश्न के चक्कर में हम भूल जाते हैं कि कई परिवार ऐसे भी हैं जिसके पास पहनने के लिए अच्छे कपड़े नसीब नहीं होते। जिसके वजह से उनके बच्चे फटे कपड़े पहनने को मजबूर है। 
    सर्दी की इसी माहौल को देखते हुए शहर के युवा इस बार अनोखे और अपने अंदाज में दीपावली व एकादशी सेलिब्रेट किए। शहर के एक ऐसे युवा टीम जिनके द्वारा "वस्त्रदान पखवाड़ा अभियान" चलाया गया जो एकादशी तुलसी पूजा तक चलता रहा, जिसमें कोई गरीबों के चेहरे पर खुशियां बिखेरे तो कोई वस्त्रदान के माध्यम से उनके घरों में खुशियां बांटे।

     किसी निर्धन परिवार को वस्त्रदान कर केवल एकादशी जैसे कुछ ही त्यौहारों में कुछ दिनों के लिए खुश रखा जा सकता है, मगर उस घरों में रहने वाले लोग शिक्षित होकर जागरूक और सशक्त हो जाए तो वह घर जीवन भर के लिए सुखमय एवं खुशहाल हो सकता है। इसी सोच को आगे लेकर चल रही हैं, युवा रिवॉल्यूशन के ख्वाब लिए बिलासपुर के युवा दीनबंधु हेल्प फॉउंडेशन की टीम।

    अधिकारों की जानकारियां टीम दीनबंधु हेल्प फॉउंडेशन द्वारा बाल एवं मौलिक अधिकार व कर्तव्य के बारे में जानकारियां शिक्षा और स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारियां उपलब्ध कराई गयी। फाउंडेशन के सदस्य द्वारा बताया गया कि रेलवे लाइन, पुराना बस स्टैंड,शनिचरी, उसलापुर स्टेशन, सीपत चौक, तेलीपारा रोड, अग्रसेन चौक व अन्य बस्तियों की झुग्गी झोपड़ियों में यह मुहिम "से नो क्लॉथ्लेस इन बिलासपुर" को किया गया । खुशियां बांटने से बढ़ती है दीपों के इस उत्सव में एक दिया शिक्षा का भी जलाया गया जिससे समाज में सकारात्मक सोच स्थापित होगी।
    
       "से नो क्लॉथ्लेस इन बिलासपुर का संदेश"...जरूरतमंद लोगों के लिए वस्त्र एकत्रित करने और उन्हें वितरित करने के इस अभियान के लिए अब तक दानदाताओं के द्वारा 600 से अधिक कपड़े एकत्रित किए जा चुके हैं। दीनबन्धु हेल्प फॉउंडेशन के उपाध्यक्ष अरुण साहू ने बताया कि उन्होंने वस्त्रदान अभियान को दान के एक अभिनव प्रयास के तौर पर शुरू किया है ,और वह चाहते हैं ,
       इसमें आम नागरिक व युवा अधिक से अधिक जुड़े,इस अभियान में चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज,गुरु घासीदास विश्वविद्यालय व डी.एल.एस. पी.जी. कॉलेज बिलासपुर के छात्र-छात्राएं जुड़ चुके हैं। जिनका मुख्य संदेश 
"से नो क्लॉथ्लेस इन बिलासपुर" है।

        संस्था के ये सदस्य बिखेर रहे खुशियां.. टीम के द्वारा अब तक 400 से अधिक कपड़ो का वस्त्रदान 7 बस्तियों व अन्य जगहों में किया जा चुका है। टीम के द्वारा शिक्षा व समाज के प्रति जागरूकता लाने युवाओं को प्रेरित भी किए,और आपको बता दें कि टीम दीनबंधु हेल्प फाउंडेशन द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन लगातार बिलासपुर शहर में किए जा रहे हैं। जिसमें संस्था सदस्य अरुण साहू,दिव्या राठौर,नितेश मोहले,शुभम पटेल, 

    राहुल जग्यासी, जया साहू,आस्था साहू,सारोन कुजूर, दिव्या तंबोली, सरस्वती,दिगांता गुप्ता,परमेश्वर साहू, अविनाश विश्वकर्मा,तुलसी पटेल,पंकज साहू व लोकनाथ साहू का विशेष योगदान रहता हैं।

No comments:

Post a Comment