ब्रेकिंग न्यूज़:-

ब्रेकिंग न्यूज़:- "वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बने."

Monday 21 October 2019

चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज को मिला सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई अवार्ड..

चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज को मिला सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई अवार्ड:-

बिलासपुर न्यूज़:-  छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई द्वारा नेवई में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित गरिमामयी कार्यक्रम में चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज को वर्ष (2018-2019) के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का पुरस्कार विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर एम.के.वर्मा द्वारा प्रदान किया गया।
            समारोह में राज्य के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रमुख राज्य संपर्क अधिकारी डॉ समरेंद्र सिंह,समकुलपति डॉ मनोज कुलश्रेष्ठ, कार्यक्रम समन्वयक डॉ एस.आर.ठाकुर एवं तकनीकी विश्वविद्यालय से संबंधित समस्त इंजीनियरिंग फार्मेसी एवं आई.टी.आई के कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित थे।
         चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर,विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु हर स्तर पर छात्रों को बेहतर माहौल एवं सुविधा उपलब्ध कराते आ रही है, यही कारण है कि कॉलेज का नाम हर क्षेत्र में सबसे ऊपर रहा हैं, शैक्षणिक गतिविधि के अलावा खेलकूद,सांस्कृतिक कार्यक्रम समय-समय पर विषय विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान का आयोजन ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट एन.सी.सी व एन.एस.एस आदि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ संपूर्ण व्यक्तित्व के निर्माण में सहयोग प्रदान करती है।
      चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर संभाग का सबसे पहला इंजीनियरिंग कॉलेज है, जहां एन.एस.एस इकाई की स्थापना छात्रों में समाज सेवा देशभक्ति की भावना एवं उनके व्यक्तित्व के विकास के लिए स्थापित की गई थी ।
      राष्ट्रीय सेवा योजना अपने प्रारंभ से ही कई महत्वपूर्ण कार्य करते हुए राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर एवं विश्वविद्यालय स्तर पर अपनी एवं महत्वपूर्ण भागीदारी एवं प्रतिनिधित्व प्रदान किया महाविद्यालय की ओर से अभी तक 15 से अधिक छात्र-छात्राओं नें राष्ट्रीय स्तर पर, 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने राज्य स्तर पर अपनी भागीदारी निभाई। इसके अलावा महाविद्यालय की ओर से डॉ बरुण कुमार यादव विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना सलाहकार समिति में अपने दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वहन किया,उन्हें विश्वविद्यालय की ओर से सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम अधिकारी का पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है ।
            वर्तमान में चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से दो गांव को गोद लेकर वहां शिक्षा सामाजिक कुरीतियों का उन्मूलन कंप्यूटर शिक्षा शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी आदि के माध्यम से गांव को जागरुक कर रहे हैं। गोदग्राम में महाविद्यालय की ओर से 4 कंप्यूटर, 4 ब्लैक बोर्ड एवं समय-समय पर गरीब बच्चों में कॉपी-पेन एवं खेलकूद की सामग्री उपलब्ध करा कर उन्हें पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है।
             विश्वविद्यालय द्वारा केवल दो ही महाविद्यालय में कैरियर काउंसलिंग सेल की स्थापना की गई , इसमें चौकसे एक है, कैरियर काउंसलिंग सेवा के माध्यम से विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगिताओं परीक्षा हेतु मार्गदर्शन एवं समय-समय पर विषय विशेषज्ञों द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी विद्यार्थियों को कैरियर के संबंध में प्रदान की जाती है। 
             चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज को विश्वविद्यालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ  इकाई घोषित किए जाने पर संस्था प्रमुख इंजीनियर आशीष जायसवाल, डॉयरेक्टर पलक जायसवाल, प्राचार्य के.सी. महाजन,ओ.एस.डी. श्री शरद कौशिक,श्री नितिन जैन ने हार्दिक प्रसन्नता जाहिर की एवं उनके लिए राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई को बधाई प्रेषित की ।

No comments:

Post a Comment