ब्रेकिंग न्यूज़:-

ब्रेकिंग न्यूज़:- "वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बने."

Saturday 15 February 2020

बलिदान-समर्पण एवं प्रेम दिवस को यादगार बनाते हेतु रक्तदान का किया आयोजन,पुरे जज़्बे के साथ किया गया रक्तदान :-

बलिदान-समर्पण एवं प्रेम दिवस को यादगार बनाते हेतु रक्तदान का किया आयोजन,पुरे जज़्बे के साथ किया गया रक्तदान :-

बिलासपुर न्यूज़ :- जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी बिलासपुर , ख़्वाब इण्डिया फाउंडेशन बिलासपुर , जयश्री फाउंडेशन बिलासपुर जी हाँ ये वो नाम हैं जिन्होंने वेलेंटाइन के दिन को बिलासपुर के लिए यादगार बना दिया।शुक्रवार 14 फरवरी को सारा देश इन रंगों में रंगा हुआ था देश पुलवामा हमले की बरसी भी मना रहा था , प्रेम और समर्पण का दिन वैलेंटाइन डे भी शुक्रवार को था,,इन मौकों पर इन युवाओं ने चुना रक्तदान जैसा रास्ता।सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक लगातार सारा दिन बिना रुके चले इस शिविर में कुल 112 युवाओं द्वारा रक्तदान किया गया।


      इस रक्तदान शिविर में पहुंचे युवाओं से जब बात की गई तो सबने आज के दिन का चयन करने की अपनी अपनी एक वजह बताई,कुछ ने अपना आज का रक्तदान देश के उन शहीद सैनिकों के नाम किया जो आज से ठीक एक साल पहले पुलवामा हमलें में आतंकवादी हमले में शहीद हुए , कुछ ने अपना रक्तदान अपने प्यार अपनी मोहब्बत के नाम किया, वहीं इस शिविर में रक्तदान करने वालों में कुछ ऐसे भी आये जिन्होंने अपना आज का रक्तदान अपने अपने माता पिता के नाम किया।
        सभी रक्तदाताओं को सम्मानित करने के लिए प्रशंसा पत्र, स्मृति चिन्ह, चॉकलेट, संस्था के बैच, प्यार को दर्शाते उपहार सहित जोड़े में रक्तदान करने आये लोगों को उपहार में मूवी टिकट भी दी गई जिसका लाभ 9 जोड़ों ने उठाया।
इस शिविर में बिलासपुर शहर के बजरंग दल के भी कुछ सदस्यों ने हिस्सा लिया और 8 यूनिट्स अपनी तरफ से इस नेक काम मे डोनेट किया ब्लड शिविर आयोजन में हर बात हर व्यवस्था का खयाल रखा गया था , जिसमे रक्तदाताओं के लिए स्वल्पाहार से लेकर उनकी रक्तदान के दौरान सुरक्षित रक्तदान प्रक्रिया भी शामिल था।

    14 फरवरी शुक्रवार के शिविर में 9 महिला रक्तदाताओं ने भी रक्तदान किया,,साथ ही शुक्रवार के शिविर में 2 यूनिट्स बी नेगेटिव ब्लड , 1 यूनिट ओ नेगेटिव ब्लड और 1 यूनिट ए नेगेटिव ब्लड ग्रुप के डोनर्स ने ब्लड डोनेट किया जो कि दुर्लभ माने जाते हैं ब्लड के मामले में एकता ब्लड बैंक संचालक डॉ. एस. के. गिडवानी जी ने बताया कि जज़्बा और उनके साथी संस्थाओं द्वारा हर माह कहीं ना कहीं किसी ना किसी ब्लड बैंक के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है जो वास्तव में सराहनीय है क्यों कि आज बिलासपुर शहर में थैलासीमिया पीड़ित बच्चों को लगने वाले ब्लड की खपत में बहोत इज़ाफ़ा हुआ है जहाँ पहले 70 से 80 यूनिट्स प्रतिमाह ब्लड इन्हें लगा करता था वहीं आज ये संख्या 150 को पार कर गई है।
     जज़्बा को हर महिने रक्तदान शिविर का आयोजन करना पड़ रहा है और हम और भी संस्थाओं से अपील करते हैं कि कृपया रक्तदान शिविरों का अधिक से अधिक आयोजन किया जाना चाहिए जिससे नए रक्तदाता भी आगे आते हैं हर समाज से , साथ ही इन थैलासीमिया पीड़ित बच्चों को भी जीवन मिलता है।

   जज़्बा के संयोजक संजय मतलानी ने बताया कि बिलासपुर शहर के लिए सबसे समस्या वाले महीने जो होते हैं ब्लड के मामले में वो हैँ गर्मी के महिने गर्मी के मौसम में जहां आम आदमी रक्तदान करने से कतराते हैं वहीं सभी को पता है कि गर्मी के बीच ही आता है पाक रमज़ान का महीना जिसमे शहर सहित सारी दुनिया के मुसलमान भाई बहनें रोज़े में रहते हैं और ऐसे में उनका भी रक्तदान कर पाना मुश्किल होता है, उसी को ध्यान में रखते हुवे जज़्बा ने तय किया है कि गर्मी की शुरुआत में और रमज़ान से पहले एक भव्य और विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन अप्रैल माह में किया जाएगा जिस से पुरी गर्मी का मौसम शहर के सभी मरीज़ों और थैलासीमिया पीड़ित बच्चों को ब्लड मिलने में समस्या नहीं होगी।
14 फरवरी के शिविर को सफल बनाने में राजा पांडेय, ब्रैंडन डिसूजा, अभिषेक पांडेय, अमल जैन, विनय जेपी वर्मा, प्रांशु तिवारी, अमनरदीप महंत, सृजन वैष्णव, आयुष अरोरा, रूपेश कुशवाहा, गौरव जीवनानी, मयंक नायडू, अंजली बरनवाल, भवानी कांति पटेल, ईशिता चक्रवर्ती, मनीषा त्रिपाठी, श्रुति नयन, राहुल मिश्रा, शिल्पी रंजन, जैनिष, श्रुति कश्यप, अनन्या बैस, अनुष्का बैस सहित एकता ब्लड बैंक की टीम शामिल है।

No comments:

Post a Comment