ब्रेकिंग न्यूज़:-

ब्रेकिंग न्यूज़:- "वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बने."

Sunday 4 August 2019

बिलासपुर की समाजसेवी संस्थाओं की एकता एवं समाजसेवी संस्थाओं द्वारा अलग अंदाजों में बनाया गया फ़्रेंडशिप डे...

बिलासपुर की समाजसेवी संस्थाओं की एकता एवं समाजसेवी संस्थाओं द्वारा अलग अंदाजों में बनाया गया फ़्रेंडशिप डे...





बिलासपुर:-  शहर की समाजसेवी संस्थाओं की एकता और फ्रेंडशिप डे -


   समाजसेवी संस्था धिति फाउंडेशन , जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी, ख्वाब इंडिया फाउंडेशन ,इनायत फाउंडेशन दीनबंधु सहयोग संस्था , जयश्री फाउंडेशन , यूथ संस्कार फाउंडेशन... ये वो नाम हैं जो शहर में  अलग अलग समस्याओं के समाधान के लिए बनाई गई हैं ।
    कोई रक्तदान कर मरीज़ की जान बचा रहा है, कोई किसी गरीब को भूखे पेट सोने से बचा रहा है , कोई नेत्रहीन छात्रों की आंखों की रोशनी बनकर उनके दुख तकलीफ कम कर रहा है , कोई ग्रामीण बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहा है , कोई किसी निर्वस्त्र का तन ढंक रहा है ,कोई अज्ञानता से ज्ञान की ओर जाने के मार्ग पुस्तकों का वितरण कर रहे हैं , कोई नारी उत्थान पर काम कर रहा है , कोई नशा मुक्ति पर केंद्रित है , कोई गौ रक्षा तो कोई किसी गरीब के घर की रोटी की व्यवस्था कर रहा है ।


    आज अवसर था फ़्रेण्डशिप डे का .. शहर की इन सभी संस्थाओं ने तय किया कि आज हम सभी को भी मित्रता का परिचय देना चाहिए और एक जगह एक काम नेक काम को अंजाम देना चाहिए जिस से समाज और शहर में संदेश जाए कि भले ही हम सभी अपने अपने क्षेत्रों में काम कर रहे हैं लेकिन हम सभी की सोच और मक़सद एक है वो है अपने शहर में जिसे जहां जो ज़रूरत हो उसे पुरा किया जाए चाहे उसके लिए हमें कुछ भी क्यों ना करना पड़ जाए ।
    ये सभी संस्थाएं संचालित करने वाले सभी युवा हैं , काम को शुरू से शुरू करके उसे पूरा करने में जो भी प्रक्रिया होती हैं उसे भी ये सभी लोग अपने हाथों से पूरा करते हैं कहीं भी किसी भी प्रोफेशनल से सेवाएं लिए बिना ।


इन संस्थाओं को चलाने वाले युवा बताते हैं कि उनके लिए ये समाज सेवा को डगर आसान नहीं होती
काफी मुसीबतों रुकावटों का सामना करना होता है, जो कहीं न कहीं परिवार से शुरू होकर पैसे के अभाव से होते हुवे लोगो के जागरूक ना होने के अभाव तक फैली हुई हैं !
    फिर भी हम सभी संस्थाएं एक जुनून एक जज़्बा दिल मे बसा कर अपने अपने कार्यों को अंजाम देते हैं... हम तब कमजोर महसूस करते हैं जब कोई सक्षम इंसान सब कुछ होने के बाद भी इंसानियत के भले के लिए कदम आगे नहीं बढ़ाता ,पर जब जब हम सभी को एक दूसरे से मार्गदर्शन और सहायता की ज़रूरत पड़ती है हम सब निसंकोच एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हो जाते हैं ।

     आज के इस कार्यक्रम को संजोकर सभी संस्थाओं को एक साथ हमेशा की तरह लाने वाले जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी के संयोजक संजय मतलानी ने बताया कि ये सभी संस्थाएं पिछले काफी वक्त से उनके साथ रक्तदान शिविरों में जुड़कर काम कर रही हैं ,इसलिए मैंने सोचा आज का दिन दोस्ती के नाम होता है तो क्यूं ना हम सब संस्थाएं भी दोस्त बन जाएं और शहर के लोगो को इस संस्थाओं की दोस्ती की मिसाल पेश की जाए , हम सभी संस्थाओं ने आज मिलकर रेलवे स्टेशन पुराना बस स्टैंड के आसपास रहने और सोने वाले ज़रूरतमंद लोगो को खाने के पैकेट बांटे जो धिति फाउंडेशन द्वारा तैयार किये गए थे।


कार्यक्रम में संजय मतलानी , कृतज्ञ शुक्ला , शिवम सिंह , ब्रैंडन डिसूज़ा , अभय दुबे , राहुल जगयासी , राजा पाण्डे , विजय वाधवानी , अनुज पंजवानी, विनय वर्मा , अमल जैन  , शिवम अवस्थी ,बृजेश गुप्ता , मिर्ज़ा आज़म , इरफ़ान खान , अमन कांछि अंकिता सिंह , श्वेता चौबे ,प्रकाश देबनाथ ,दिलीप सुखवानी , मो. कलाम , मो. नियाज़ , आशिफ अली, दीपक चन्द्रा, भवानी पटेल , रूपेश कुशवाहा , अंजली बरनवाल  सहित अन्य युवा उपस्थित रहे...



                                  विज्ञापन:-
विशाल रक्तदान शिविर जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी..

No comments:

Post a Comment