ब्रेकिंग न्यूज़:-

ब्रेकिंग न्यूज़:- "वस्त्रदान जैसे अनेक सामाजिक कार्यों के माध्यम से युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत का केंद्र बने."

Sunday 15 August 2021

छत्तीसगढ़ में बढ़कर हो जाएगा 32 जिले, 4 नए जिले घोषित, 18 नए तहसील भी बनेगी:-

छत्तीसगढ़ में बढ़कर हो जाएगा 32 जिले, 4 नए जिले घोषित, 18 नए तहसील भी बनेगी:-


रायपुर न्यूज:- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राऊण्ड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया। उन्होंने प्रदेश की जनता के नाम अपने संदेश का वाचन किया और प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

   स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ी घोषणा की है. सीएम ने प्रदेश में चार नए जिले सक्ति, मनेन्द्रगढ़, सारंगढ़ बिलाईगढ़, मोहला-मानपुर को जिला बनाने की घोषणा की।

ये होंगी नई तहसील:-

    नांदघाट, सोहेला,सीपत,बोदरी,बिहारपुर,चांदो,रधुनाथ नगर,डौरा-कोचली,कोटमी-सकोला,सरिया,छाल,अजगरबहार,बरपाली,अहिवारा सरोना,कोरर,बारसुर, मर्दापाल,धनोरा,अड़भार,गंगलूर,कुटरू ,लालबहादुर नगर,तोंगपाल को नई तहसील बना दिया गया है.




किसानों के हित में कही यह बात:-

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश ने बीते 2 सालों में देश की कुल लघुवनोपज खरीद 74 प्रतिशत हिस्से की खरीदी की है. प्रदेश सरकार ने कुल 1 हजार 173 करोड़ रुपयों की खरीदी की. साल में 263 नए धान खरीदी केंद्र खोले गए और 20 लाख 53 हजार किसानों को 92 लाख मैट्रिक टन धान खरीदी समर्थन मूल्य पर किया गया. साथ ही 17240 करोड़ का भुगतान किया गया. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान योजना के तहत पहले साल में 5628 करोड़ की प्रोत्साहन राशि समर्थन मूल्य पर किसानों को दी गई पहली किश्त के रूप में ₹150000000 से अधिक राशि दी जा चुकी है. उन्होंने किसानों से वादा करते हुए कहा कि इस साल भी किसानों को चार किश्तों में 5703 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी.



मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राजस्व संबंधी कामकाज की जटिलता से अब जनता को राहत दिलाने के लिए नामांतरण की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा.साथ ही उन्होंने बताया कि सभी जिला मुख्यालयों एवं नगर-निगमों में एक उद्यान सिर्फ महिलाओं के लिए विकसित किया जाएगा. जिसे 'मिनीमाता उद्यान' के नाम से जाना जाएगा.


स्कूलों में नहीं होगी आयु सीमा:-

सीएम ने कहा कि अब तक प्रदेश के महाविद्यालयों में, स्नातक तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आयु-सीमा निर्धारित है. लेकिन अब से जो छात्रों को ऐसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. सीएम ने उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने वाले युवाओं के हित में आयु-सीमा के को समाप्त करने का ऐलान किया.

No comments:

Post a Comment